Black Friday Sale में 27 प्रतिशत बढ़ी बिक्री, जानें किन चीजों की हुई सबसे ज्यादा बिक्री

Date:

ग्राहक आधार में भी दिलचस्प बदलाव देखने को मिला। इसमें पहली श्रेणी के शहरों का कुल बिक्री में लगभग 40 प्रतिशत, दूसरी श्रेणी के शहरों का 23 प्रतिशत और तीसरी श्रेणी के शहरों का 37 प्रतिशत हिस्सा रहा।

इस साल की ‘ब्लैक फ्राइडे सेल’ के दौरान ऑनलाइन खरीदारी में जबरदस्त तेजी दर्ज की गई है। ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म को सॉफ्टवेयर सर्विस प्रोवाइडर यूनिकॉमर्स ने कहा कि इस खास बिक्री सप्ताह के दौरान आने वाले ऑर्डर की संख्या सालाना आधार पर 27 प्रतिशत बढ़ गई है। ‘ब्लैक फ्राइडे’ अमेरिका में खरीदारी की एक सालाना परंपरा है जो ‘थैंक्सगिविंग डे’ के अगले दिन से शुरू होती है। ये भारी छूट वाली बिक्री के लिए जानी जाती है। भारत में भी पिछले कुछ सालों में ऑनलाइन खरीदारी के बढ़ते चलन के साथ ब्लैक फ्राइडे सेल की लोकप्रियता तेजी से बढ़ी है।

हेल्दी फूड प्रोडक्ट्स की बिक्री में 83 प्रतिशत की उछाल
यूनिकॉमर्स ने एक बयान में कहा कि ऑर्डर, स्टॉक और गोदाम प्रबंधन करने वाले उसके प्लेटफॉर्म ‘यूनिवेयर’ द्वारा प्रसंस्कृत आंकड़ों से पता चलता है कि इस साल बिक्री की अवधि के दौरान जोरदार उछाल दर्ज हुआ। आंकड़ों के विश्लेषण से पता चला है कि एफएमसीजी प्रोडक्ट्स, खासतौर पर हेल्दी फूड प्रोडक्ट्स ने सबसे तेज 83 प्रतिशत की सालाना वृद्धि दर्ज की। ब्यूटी एंड पर्सनल केयर सेगमेंट में 77 प्रतिशत और होम डेकोरेशन में 63 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखी गई। फैशन और इससे जुड़े प्रोडक्ट्स की श्रेणी सबसे बड़े सेगमेंट के रूप में बनी हुई है, जिसमें 34 लाख से ज्यादा ऑर्डर दर्ज किए गए।

पूरे हफ्ते चलने वाला बड़ा इवेंट बन गया है ब्लैक फ्राइडे सेल
यूनिकॉमर्स ने कहा, ‘‘इस साल का एक प्रमुख रुझान ये रहा कि ब्लैक फ्राइडे अब 2-3 दिन के प्रचार का संक्षिप्त कार्यक्रम न होकर पूरे हफ्ते चलने वाला बड़ा इवेंट बन गया है। उपभोक्ता मांग में बढ़ोतरी के कारण ब्रांड और ऑनलाइन प्लेटफॉर्म ने अपनी बिक्री योजनाएं पहले शुरू कीं, जिससे उत्पाद की खोजबीन और समय पर आपूर्ति योजना अधिक प्रभावी हो पाई।’’

साइबर मंडे भी तेजी से हो रहा है लोकप्रिय
ग्राहक आधार में भी दिलचस्प बदलाव देखने को मिला। इसमें पहली श्रेणी के शहरों का कुल बिक्री में लगभग 40 प्रतिशत, दूसरी श्रेणी के शहरों का 23 प्रतिशत और तीसरी श्रेणी के शहरों का 37 प्रतिशत हिस्सा रहा। कंपनी ने कहा कि ब्लैक फ्राइडे से ही जुड़ी ऑनलाइन-केंद्रित सेल ‘साइबर मंडे’ भी भारतीय उपभोक्ताओं के बीच तेजी से लोकप्रिय हो रही है। दोनों मिलकर देश में उभरते ‘साइबर सप्ताह’ की अवधारणा को आकार दे रहे हैं, जो ई-कॉमर्स कंपनियों की प्रचार रणनीतियों में महत्वपूर्ण स्थान बना चुकी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related